तीसरी लहर का खतरा: घर में मनाए त्योहार, भीड़ एकत्रित न करें : स्वास्थ्य मंत्री

तीसरी लहर का खतरा: घर में मनाए त्योहार, भीड़ एकत्रित न करें : स्वास्थ्य मंत्री

चंडीगढ़ Published by: ajay kumar Updated Sat, 28 Aug 2021 02:43 AM IST
सार
हरियाणा में शुक्रवार को कोरोना के 21 नए मामले मिले हैं, जबकि नूंह में एक मरीज की मौत हो गई। 15 जिलों में एक भी मामला नहीं मिला है, शेष जिलों में आंकड़ा 5 से अधिक नहीं है। केवल गुरुग्राम में सबसे अधिक 5 संक्रमित मरीज मिले हैं। 16 मरीजों के ठीक होने के एक्टिव मरीजों की संख्या 664 पहुंच गई है। वहीं, एक दिन की संक्रमण दर 0.07 प्रतिशत रही। रिकवरी दर 98.66 और मृत्यु दर 1.25 फीसदी है। तीसरी लहर से पहले सरकार ने सतर्कता बरतना शुरु कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने लोगों से घर पर ही त्योहार मनाने की अपील की। 
विज्ञापन

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज – फोटो : फाइल
पढ़ें अब तक की सभी ट्रेंडिंग खबरें!

अभी पढ़ें ›
विस्तार
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि त्योहारों का सीजन आने वाला है। इसी के दृष्टिगत सभी त्योहार अपने घरों में ही मनाएं और भीड़ को इकट्ठा न होने दें। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए उन्होंने प्रदेशवासियों से स्वयं आगे आकर प्रोटोकॉल को अपनाने की अपील की है। 
विज्ञापन

विज ने शुक्रवार को पीजीआई, चंडीगढ़ से ही प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य से संबंधित सलाहकार व नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद यह अपील प्रदेश के लोगों से की। उन्होंने वीके पॉल को बताया कि कोरोना की दोनों लहरों की चुनौतियों की पहचान की गई और उन्हीं के आधार पर संभावित तीसरी लहर से लड़ने की तैयारियां की जा रही हैं।

विज ने बताया कि पहली लहर में कोविड प्रयोगशालाओं की स्थापना, मौजूदा मानव शक्ति को प्रशिक्षित करना, मौजूदा बुनियादी ढांचे को मजबूत करना, रसद, दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना और संक्रमण को नियंत्रित करना शामिल रहा। दूसरी लहर के दौरान सभी को दवा और चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करना, ऑक्सीजन की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करना, ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के प्रसार को रोकना, टीकाकरण और आपातकालीन सेवाओं जैसी नियमित गतिविधियों को सुनिश्चित करना शामिल रहा। 

ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर होगा प्रदेश
विज ने बताया कि ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए हरियाणा को 40 पीएसए प्लांट पीएम केयर्स फंड से मिले हैं, जिसे तेजी से लगवाया जा रहा है। इसके अलावा, 139 पीएसए प्लांट राज्य सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। प्लांट्स को 50 बिस्तर या इससे ऊपर के अस्पतालों में लगाने के आदेश दिया गया है। निजी अस्पतालों को भी कहा गया है कि वे अपने यहां ऑक्सीजन के प्लांट लगाएं अन्यथा उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी।

तीन सप्ताह में की जाएगी सूक्ष्म स्तर पर तैयारी: अरोड़ा
स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि संभावित तीसरी लहर को लेकर आगामी तीन सप्ताह में प्रदेश में सूक्ष्म स्तर पर तैयारी की जाएगी। इस दौरान आईसीयू बेड की उचित संख्या, वेंटिलेटर बेड, बाल चिकित्सा बेड, नवजात वेंटिलेटर, दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता, ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति, पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस आदि की तैयारी की जाएगी। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं।

Related posts